अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें बदलाव

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें बदलाव

FacebookTwitterLinkedInCopy Link

हम यह अक्सर सुनते है कि डिप्रेशन लोगों को अंदर से ख़ोखला बना देता है। इसलिए लोग हमेशा सलाह देते है कि ऐसी मानसिक समस्याओं से निबटने के लिए एक अच्छे थेरेपिस्ट से मिलना बहुत जरूरी हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके भी मेंटल हेल्थ पर बेहतर प्रभाव डाल सकते है।

मेंटल हेल्थ को लाइफस्टाइल की मदद से बनाए बेहतर

आपकी जीवनशैली का असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। शारीरिक प्रॉब्लम्स, जैसेकि मोटापे के लिए तो लोगों को आए दिन लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सलाह दी जाती है। पर अफ़सोस है कि मेंटल हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स के लिए कोई जीवनशैली में बदलाव की सलाह नहीं देता और यह बात ह इलिनुआ युनिवर्सिटी के एक रिसर्च में कही गई है। रिसर्च में यह भी कहा गया है कि कई सीरियस मेंटल हेल्थ कंडिशन्स के लिए जीवनशैली में बदलाव मददगार इलाज हो सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए करें यह बदलाव

बैलेंस्ड डाईट जरूरी

बहुत ज़्यादा फैटी फूड्स का सेवन मानसिक असंतुलन का कारण बन सकता है। इसलिए अपने आहार को संतुलित रखें और खाने में ढ़ेर सारी फल और सब्जियां शामिल करें। रिसर्च के अनुसार फल और सब्ज़ियों का सेवन आपको आपको ऑप्टिमिस्टिक बनाता है। वैसे आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि शुगर से भी डिप्रेशन हो सकता है, इसलिए अपनी डाइट में चीनी का इस्तेमाल कम से कम करें।

शरीर फिट तो दिमाग फिट

नियमित शारीरिक गतिविधि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी है। अगर आप शारीरिक तौर पर फिट नहीं हैं, तो आपको वज़न बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती है। बढ़ता वज़न मानसिक तनाव को बढ़ा सकता है और विभिन्न रिसर्च से पता चलता है कि रोज़ाना कसरत करने से चिंता और डिप्रेशन से बचा जा सकता हैं। कसरत करने के लिए यह कतई जरूरी नहीं है कि आप जिम ही जाए, बल्कि आप रोज़ाना सैर या साइकिल चला सकते हैं।

तनाव कम करने के तरीके

आजकल की तेज़ भागती जीवनशैली को देखते हुए तनाव से परहेज करना मुश्किल हो सकता है और तनाव व मानसिक बीमारी एक दूसरे से संबंधित है। इसलिए तनाव को खुद पर हावी न होने दें, इससे आप खुद को डिप्रेस महसूस कर सकते हैं। तनाव को कम करने के लिए आप योग को चुन सकते है।

झपकी लेना दिमाग के लिए बेस्ट

नींद की कमी अक्सर आपके लाइफस्टाइल का हिस्सा बन सकती है। अगर आप देर रात तक टीवी देखते है या देर तक काम करते है, तो आप कॉफी या चाय पीने लगते है और कैफीन के आदी हो जाते है। इससे आपकी नींद में कमी आने लगती है और रिसर्च कहती है कि नींद की कमी से आपकी उम्र भी कम हो सकती है।

सही समय पर सोने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है।

तो, आज से ही इन उपायों को अपनाएं और अपनी दिनचर्या में सुधार करते रहे। इससे आपको खुद के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार महसूस होगा।

और भी पढ़े: सफलता चाहिए, तो रखें पॉज़िटिव सोच

Your best version of YOU is just a click away.

Download now!

Scan and download the app

Get To Know Our Masters

Let industry experts and world-renowned masters guide you towards a meditation and yoga practice that will change your life.

Begin your Journey with ThinkRight.Me

  • Learn From Masters

  • Sound Library

  • Journal

  • Courses

Congratulations!
You are one step closer to a happy workplace.
We will be in touch shortly.