सफलता के लिए इन आदतों को छोड़ना जरूरी

सफलता के लिए इन आदतों को छोड़ना जरूरी

FacebookTwitterLinkedInCopy Link

कहावत है कि ‘कल करे सो आज कर, आज करे सो अब, पल में प्रलय होएगी, बहुरि करेगा कब’। यानी कि जो काम आज करना, उसे अभी कर लो, पता नहीं कब क्या हो जाए? इसलिए यदि आप अपनी ज़िंदगी से कुछ ज्यादा की डिमांड करते हैं, तो इसके लिए आपको खुद में जरूरी बदलाव लाने होंगे लेकिन हर बार बदलाव का मतलब यह नहीं होता कि आपको अपने जीवन में कुछ जोड़ना ही है बल्कि कुछ ऐसी चीज़ों से छुटकारा पाना भी होता है, जो आपकी सफलता में बाधा बनते है। तो, आइए जानते हैं कि ऐसी बातें, जिनसे छुटकारा पाकर आप अपनी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।

पिछली गलतियों से ले सबक

गलतियों से सबक मिलता है पर हमेशा उन पर ध्यान देना सही नहीं है। पास्ट पर ज्यादा फोकस करने से आपका प्रेज़ेंट और फ्यूचर प्रभावित होता है। इसलिए बेहतर भविष्य के लिए खुद से सवाल करें कि अब तक जीवन में क्या किया? खुद में क्या बदलाव कर सकते है? लक्ष्य तक पहुंचने से मुझे क्या रोक रहा है? अगर इन सवालों का जवाब मिल जाए, तो आगे की राह आसान हो जाएगी।

आदतों को लाए अमल में | इमेजः फाइल इमेज

न बनाएं गलत लक्ष्य

सफलता के लिए समय निर्धारित करें और उस समय को चार अलग-अलग क्षेत्रों- हेल्थ, वेल्थ, सोशल सेल्फ और पर्सनल ग्रूमिंग के लिए लक्ष्य तय करें। ढ़ेर सारे लक्ष्य हमें प्रायोरिटी तय नहीं करने देते, इसलिए ऐसी गलती न करें। ये चार लक्ष्य ही इन अलग-अलग क्षेत्रों तक आपको आसानी से पहुंचाएंगे क्योंकि ये चार लक्ष्य नहीं, बल्कि जीवन के चार फेज होते हैं, जिन्हें प्रोसेस गोल कहते है।

फ्रेंड सर्किल का करें ऑडिट और बनें प्रो एक्टिव

कई बार सबसे अच्छे फ्रेंड ही सफलता में बाधा बन जाते हैं क्योंकि कई बार वे चुनौतियां गलत देते हैं या पुरानी गलतियां याद दिलाकर सक्सेस के बीच में आ जाते हैं। इसलिए कुछ खास करने के लिए हमेशा नए लोगों के बीच खुद को रखें। ये आपको अतीत में नहीं, भविष्य की ओर ले जाते हैं। हमेशा अपने दिन की शुरुआत प्रो-एक्टिव होकर करें। इसलिए सुबह उठते ही अपनी प्रायोरिटी तय करें, उसी हिसाब से रूटीन बनाएं और उस पर अमल करें। इसके लिए अगर आप मेडिटेशन करें, इंस्पायरिंग बुक पढ़ें या ऐसे वीडियो देखें, तो आप खुद को हमेशा फ्रेश और एनर्जेटिक पाएंगे।

मज़बूत इच्छाशक्ति है जरूरी

खुद में बदलाव हमेशा इच्छाशक्ति पर निर्भर करता है और इसे मज़बूत करने के लिए अपने आसपास के माहौल को बदलें। मसलन यदि आप हर सुबह वॉक पर जाना चाहते हैं, तो अपने बिस्तर के पास जूते रख लें। खाने की डाइट को फॉल करें। अगर आप ऐसा कर पाते हैं, तो यह आपके स्ट्रॉन्ग विलपॉवर को दिखाता है।

और भी पढ़े: सिक्किम बना दुनिया का पहला ऑर्गेनिक राज्य

इमेजः विकिमीडिया

Your best version of YOU is just a click away.

Download now!

Scan and download the app

Get To Know Our Masters

Let industry experts and world-renowned masters guide you towards a meditation and yoga practice that will change your life.

Begin your Journey with ThinkRight.Me

  • Learn From Masters

  • Sound Library

  • Journal

  • Courses

Congratulations!
You are one step closer to a happy workplace.
We will be in touch shortly.