स्वस्थ और खुश रहने में मदद करता है परिवार

स्वस्थ और खुश रहने में मदद करता है परिवार

FacebookTwitterLinkedInCopy Link

आपके बच्चे की एक मुस्कान आपके दिन भर की थकान मिटा सकती है। मां के हाथ की एक थपकी से आप अच्छी नींद सो सकते है। इन्हीं छोटी-बड़ी बातों से फैमिली आपकी ज़िंदगी में खुशियां बिखेरती रहती है और इसका आपके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। तो आइये जानते है, आपकी पर्सनेलिटी बनाने में परिवार कैसे मदद करता है-

आपकी सेल्फ रिस्पेक्ट बनाये रखती है फैमिली

ऐसे तो रचनात्मक आलोचना, यानि कि ‘कन्स्ट्रक्टिव क्रिटिसिज़्म’, आपके विकास के लिए एक अच्छी बात हो सकती है। लेकिन कभी-कभी आप सिर्फ खुद की गलतियां ही ढ़ूंढ़ते रहते है जो कि आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है| ऐसे समय में आपको आत्मसम्मान की भावना विकसित करने की जरूरत होती है और ऐसे ही वक़्त परिवार आपके अच्छे गुणों को देखने में आपकी मदद कर सकता हैं। परिवार की मदद से आप अपनी इमेज को अपनी नज़र में और भी निखरता पायेंगे।

आपकी देखभाल करता है परिवार

याद रहे, एक हेल्थी शरीर आपकी मेंटल और इमोशनल हेल्थ के लिए बहुत जरुरी है और हेल्थी शरीर अच्छी आदतों से बनता है। आपके पैरेंट्स ने आपको बचपन से ही अच्छा भोजन, कसरत जैसी हेल्पफुल आदतें लगायी होंगी और हो सकता है कि आप भी अपने बच्चों को ऐसी ही अच्छी चीजें सिखाने की कोशिश में हो। अच्छी आदतों सिखाकर परिवार आपकी देखभाल करने में मदद करता हैं।

परिवार के रहे सदा साथ | इमेजः फाइल इमेज

लाइफ में पॉज़िटिविटी भरता है परिवार

रिसर्च में यह पाया गया है कि जीवन में सपोर्टिव लोगों का होना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए जरुरी है और यह सपोर्ट आपको मिलेगा अपनी फैमिली से। आजकल लोग सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे खो जाते है कि अपने परिवार से बात करने तक की फुरसत उनके पास नहीं होती। इसलिये सोशल मीडिया पर वक्त खराब करने से अच्छा हैं कि आप अपनी फैमिली के साथ कोई एक्टिविटी एंजॉय करे। आप परिवार के साथ पिकनिक जा सकते है और कम से कम आप रोज एक वक़्त का खाना सबके साथ खा सकते हैं। अपनी फैमिली के साथ बिताये ऐसे पल आपकी ज़िंदगी खुशियों से भर देंगे।

स्ट्रैस कम करने में मदद करता है परिवार

आज कल हर किसी की लाइफ में स्ट्रैस है और इस तरह स्ट्रैस में आप अपने परिवार का सहारा ले सकते हैं। आपका परिवार आपको स्ट्रैस से निपटने में जरूर मदद करेगा। आपकी परेशानियां आप अपने घरवालों के साथ शेयर करें। आपकी फैमिली ना सिर्फ आपकी बात सुनेंगी, बल्कि आपकी मुसीबतों का कोई हल भी निकलाने में मदद करेंगी।

खुद की सच्चाई दिखाता है परिवार

अपने सपनों को हकीकत में लाने के लिये आपको प्रैक्टिकल होना उतना ही जरूरी है। आपकी फैमिली आपके लिए वह रियलिटी चेक देने का काम कर सकती है और वह भी आपके सेल्फ रिस्पेक्ट को नुकसान पहुंचाये बिना। सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी सक्सेस पर आपको चीयर करने में भी आपका परिवार ही सबसे आगे रहता है।

अगर आपको भी कोई परेशानी है, तो अपने परिवार से बात करें क्योंकि अपने लोगों की मदद लेने में कोई झिझक नहीं होनी चाहिये। आपकी फैमिली आपको सही राह पर रहने में मदद करती है और अगर कभी आप राह से भटक जाये, तो वह परिवार ही है जो आपको दोबारा सही रास्ते पर आएगा।

और भी पढ़े: ट्रैफिक नियम सिखाने के लिए पुलिस वाले ने किया कुछ ऐसा

इमेजः विकिमीडिया

Your best version of YOU is just a click away.

Download now!

Scan and download the app

Get To Know Our Masters

Let industry experts and world-renowned masters guide you towards a meditation and yoga practice that will change your life.

Begin your Journey with ThinkRight.Me

  • Learn From Masters

  • Sound Library

  • Journal

  • Courses

Congratulations!
You are one step closer to a happy workplace.
We will be in touch shortly.